/> Kyon kam ho raha hai Bollywood ki movies ka craze South ki movies ho rahi superhit.

Kyon kam ho raha hai Bollywood ki movies ka craze South ki movies ho rahi superhit.

South movies vs Bollywood movies 2023 


नमस्कार दोस्तों आज कल का एक सवाल जो, सबके दिमाग में घूम रहा है और बार-बार सबके सामने आ जाता है। कि बॉलीवुड क्या अपनी जमीन खोता हुआ नजर आ रहा है। इसका अंदाजा आप हाल ही में साउथ की फिल्मों से लगा सकते हैं जिन्होंने धुआंधार और रिकॉर्ड कमाई करते हुए बॉलीवुड की फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है। उदाहरण के लिए आप साउथ सिनेमा की सुपरहिट फिल्म पुष्पा द राइज, RRR को देख सकते हैं। जिनकी कमाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे। अगर ठीक से देखा जाए तो करो ना के बाद से बॉलीवुड की हालत अच्छी नहीं रही है। एक-दो फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर फिल्में फ्लॉप ही रही हैं। वहीं दूसरी तरफ साउथ सिनेमा से निकलकर आई फिल्मों ने नए कीर्तिमान बनाए हैं। साउथ सिनेमा के सलमान खान कहे जाने वाले अल्लू अर्जुन ने इंटरनेशनल लेवल पर भी अपनी अलग पहचान बना ली इसके साथ-साथ जूनियर एनटीआर और चिरंजीवी के बेटे रामचरण में भी खुद को साबित किया है। 
South movies vs Bollywood movies


अब आइए समझते हैं। आखिर ऐसा हो क्यों रहा है। पिछले कुछ सालों से लगातार साउथ की फिल्मों का जलवा बढ़ता ही जा रहा है। इसका मुख्य कारण है टीवी पर आने वाली साउथ की फिल्में जिनको हिंदी में डब करके दिखाया जाता है। उदाहरण के लिए जैसे कि हम किसी एक सॉन्ग को सुन रहे हैं। पहली बार जब हम उसको सुनते हैं। तो, वह आपको अच्छा नहीं लगता है। उसके बाद जब हम उसको दो-तीन बार रिपीट करके सुनते हैं। तो, हमारा माइंड ऑटोमेटिक उसको पसंद करने लगता है। जिसके कारण हमको ना पसंद आने वाली चीज भी पसंद आने लगती है। इसके साथ ही साउथ की फिल्में कम बजट की होती है जिसके कारण आसानी से आम आदमी तक अवेलेबल हो जाती हैं। जिसको आप फ्री डिश पर भी देख सकते हैं। इसी तरह धीरे-धीरे साउथ की फिल्में देख देख कर लोगों के माइंड में साउथ के हीरो के प्रति लगाओ और जानकारी बढ़ती चली गई है। जिससे साउथ सिनेमा की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन हम सिर्फ इसी को साउथ सिनेमा की लोकप्रियता का कारण नहीं मानते हैं। हमारा मानना है कि साउथ सिनेमा की एक अलग फैन फॉलोइंग है जो उसे और खास बनाती है। 
South movies vs Bollywood movies


इसके साथ ही जहां तक बॉलीवुड की बात है। तो, बॉलीवुड ने अपनी टीम में अभी कुछ ऐसा ऐड नहीं किया है। जिसको पब्लिक पसंद करें। साउथ की फिल्मों में डायलॉग से लेकर एक्शन सब कुछ बिल्कुल परफेक्ट होता है। जो, दर्शकों को को बेहद पसंद आता है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं है कि बॉलीवुड के ऊपर साउथ सिनेमा राज कर सकता है। हालांकि यह कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन इसके संकेत नजर आ रहे हैं। क्योंकि बॉलीवुड हो या साउथ सिनेमा जो जीता वही सिकंदर होता है। और दुनिया सक्सेसफुल इंसान के पीछे ही भागती है। यही सच्चाई है। अगर बॉलीवुड को अपनी खोई हुई प्रतिष्ठा वापस पानी है तो उसके लिए काफी सोच विचार करना होगा और फिल्म की थीम को लेकर सही चुनाव करना बेहद महत्वपूर्ण होगा। लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि साउथ सिनेमा इस समय अपनी बुलंदियों की ऊंचाइयों को छू रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो बॉलीवुड के लिए मुश्किलें कम होने वाली नहीं है।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post